Translate

मंगलवार, 2 मई 2023

रामटेक श्रीराम मंदिर, नागपुर

 इतिहास:

रामटेक में एक प्राचीन राम मंदिर देखा जा सकता है। रामटेक को इसका नाम इसलिए मिला क्योंकि ऐसा माना जाता है कि हिंदू नायक राम ने अपना वनवास रामटेक में बिताया था और वहीं विश्राम किया था। हिंदू ऋषि अगस्त्य का आश्रम हिंदू परंपरा के अनुसार रामटेक के करीब कहा जाता है। नागपुर के मराठा राजा रघुजी भोंसले, जिन्होंने छिंदवाड़ा में देवगढ़ के किले को हराया था, ने 18वीं शताब्दी में वर्तमान मंदिर का निर्माण किया था।

 यह पवित्र स्थल संस्कृत कवि कालिदास से भी जुड़ा हुआ है। माना जाता है कि मेघदाता को रामटेक पहाड़ियों में कालिदास ने लिखा था।

रामटेक मंदिर, जिसे राम धाम, राम मंदिर और रामटेक किला मंदिर भी कहा जाता है, में व्रत लेने पर व्यक्ति का जीवन धन्य हो जाएगा। मंदिर समुद्र तल से 345 मीटर ऊपर स्थित है और इसका 600 साल का इतिहास है। 350 फुट लंबी ओम संरचना जो हनुमान, साईं बाबा और गजानन महाराज की मूर्तियों से सजी हुई है और रामायण के विवरण हैं जो इसे इतना प्रसिद्ध बनाती है। भगवान राम के 'पादुका' (दिव्य पैर) यहां पूजनीय हैं।

इन्हें भी देखे:

-कोराडी माता मंदिर, नागपुर

 शांतिनाथ का जैन मंदिर:

रामटेक अपने प्राचीन जैन मंदिर के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें जैन तीर्थंकरों की कई मूर्तियाँ हैं। सोलहवें तीर्थंकर शांतिनाथ की मुख्य मूर्ति लोककथाओं से घिरी हुई है। यह 1993, 1994, 2008, 2013 और 2017 में प्रसिद्ध हो गया, जब आचार्य विद्यासागर, एक प्रसिद्ध दिगंबर जैन आचार्य, रामटेक चले गए और बरसात के मौसम में चार महीने के चातुर्मास के लिए अपने संघ के साथ वहाँ रहे। उनके प्रभाव से एक विशाल जैन मंदिर का निर्माण हुआ। गोंड राजाओं ने सोलहवीं शताब्दी तक इस क्षेत्र पर शासन किया, जब नागपुर के भोंसले शासकों ने नियंत्रण पर कब्जा कर लिया।

संस्कृत कवि कालिदास का भी इस स्थान से संबंध है। माना जाता है कि मेघदाता को रामटेक पहाड़ियों में कालिदास ने लिखा था।

सिंदूर बावली किले के मंदिर के ठीक बगल में, पार्किंग स्थल के करीब स्थित है। हालांकि इस लोकेशन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। यहां तक कि गूगल मैप्स पर भी हम उसका पता नहीं लगा पाए। हमने इस बाओली को केवल क्षेत्र की खोज करके खोजा। मैं जिस पर्यटक से मिला उसके अनुसार, माता सीता धार्मिक अनुष्ठानों और स्नान के लिए सिंदूर बावली का उपयोग करती थीं।

 जब भी आप भारत की शीतकालीन राजधानी की यात्रा करें तो पूरे उत्साह के साथ इस कम प्रसिद्ध रामधाम की यात्रा अवश्य करें ।

मंदिर दर्शन का सबसे उत्तम समय सर्दीयों के महीने का होता है जब नागपुर, विदर्भ क्षेत्र का मौसम घूमने फिरने के अनुकूल मन जाता है। 

पहुंचे कैसे:

श्री राम रामटेक मंदिर की दूरी नागपुर रेलवे स्टेशन से 55 किमी दूर है और टैक्सी या बस द्वारा 2 घण्टे का समय पहुंचने में लगता है ।

नागपुर विमानतल से श्री राम रामटेक मंदिर लगभग 80 किमी दूर है । बस और टैक्सी के सेवा सदैव सेवा में रहती है ।

।। जय श्री राम ।। 🙏🌷🚩🙏

✒️Swapnil. A



Sindoor Baoli

Aereal Top view







मंदिर के बारे में अधिक जानकारी के लिए इन लिंक्स पर क्लिक कीजिए:-




10 टिप्‍पणियां:

  1. Excellent information. Jai Shri Raam 🚩

    जवाब देंहटाएं
  2. Very informative blog,,nothing better then connecting back to our roots.

    जवाब देंहटाएं
  3. जय सियाराम 😍🥰

    जवाब देंहटाएं

यमशिला का रहस्य

  भगवान जगन्नाथ की पृरी मंदिर सदियों से रहस्यों से भरा हुआ है। जगन्नाथ मंदिर को साक्षात वैकुंठ धाम भी कहा जाता है क्योंकि मंदिर में एक बार भ...